Sony Sees Games, Electronics Revenue Slump, Warns of Tough Year


सोनी ने बुधवार को कहा कि उसके सालाना शुद्ध लाभ ने गेम्स और इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों से कम राजस्व पर 36.5 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की, और कोरोनोवायरस महामारी के कारण एक कठिन वर्ष की चेतावनी दी।

जबकि वैश्विक महामारी लॉकडाउन के दौरान गेम डाउनलोड की मांग बढ़ी, यह अंतरराष्ट्रीय संकट के कारण होने वाले नकारात्मक प्रभावों को ऑफसेट करने के लिए पर्याप्त नहीं था, जिसमें विनिर्माण, संगीत कार्यक्रम रद्द करना और फिल्म थियेटर बंद होना शामिल है।

जापानी इलेक्ट्रॉनिक्स फर्मों कहा हुआ मार्च में समाप्त हुए वर्ष के लिए जेपीवाई 582.2 बिलियन (मोटे तौर पर 40,980 करोड़ रुपये) में समूह का शुद्ध लाभ आया था, जिसके साथ एक बार के वित्तीय लाभ की अनुपस्थिति दर्ज की गई थी, जिसमें पिछले वर्ष भी शामिल था।

परिचालन लाभ 5.5 प्रतिशत गिरकर जेपीवाई 845 बिलियन (लगभग 59,500 करोड़ रुपये) के बराबर हो गया, बिक्री 4.7 प्रतिशत बढ़कर जेपीवाई 8.3 ट्रिलियन (लगभग 5.84 लाख करोड़ रुपये) हो गई, और वित्तीय बाजारों में सेलऑफ ने भी पुस्तक के मूल्य को घटा दिया। सोनी के प्रतिभूतियों की होल्डिंग, समूह ने कहा।

सेलफोन कैमरों में उपयोग किए जाने वाले इमेज सेंसर की मजबूत मांग के बावजूद इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों के साथ-साथ गेम और नेटवर्क व्यवसायों की बिक्री में इसे “महत्वपूर्ण कमी” का सामना करना पड़ा।

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इलेक्ट्रॉनिक सामानों की बिक्री इससे प्रभावित हुई कोरोनावाइरस प्रकोप, जिसने कारखानों को उत्पादन रोकने और खुदरा बिक्री को प्रभावित करने के लिए मजबूर किया, फर्म ने कहा।

खेलों के डाउनलोड में वृद्धि हुई, लेकिन संगीत व्यवसाय की आय हिट हुई क्योंकि महामारी ने घटनाओं को रद्द करने के लिए मजबूर किया।

और जबकि छवि सेंसर की मांग मजबूत थी, वायरस ने फर्म के उत्पादन को प्रभावित किया और साथ ही इसके छवि सेंसर की बिक्री भी की स्मार्टफोन्स चीन में अन्य कंपनियों द्वारा निर्मित।

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क्रिसमस के लिए ट्रैक पर PS5
मुख्य वित्तीय अधिकारी हिरोकी तोतोकी ने संवाददाताओं को बताया कि कोरोनोवायरस के प्रभाव को व्यापार के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग दरों पर महसूस किया जा रहा था।

उन्होंने कहा, “इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों और समाधान खंडों को जल्द से जल्द प्रभावित किया गया था, लेकिन हम उम्मीद करते हैं कि यह अन्य क्षेत्रों में फैल सकता है। फिल्म खंड में बड़े प्रभाव को देखने के लिए कुछ और समय लगेगा लेकिन हमें डर है कि प्रभाव लंबे समय तक चल सकता है,” उन्होंने चेतावनी दी ।

उन्होंने कहा कि गेम डाउनलोड और इसकी नेटवर्क सेवा की बढ़ती मांग के साथ कुछ उज्ज्वल स्पॉट थे, जो ग्राहकों को ऑनलाइन दूसरों के साथ खेलने और गेम और डेटा स्टोर करने की अनुमति देता है।

और उन्होंने कहा कि पीएस 5 वैश्विक महामारी के बावजूद ट्रैक पर बना हुआ है।

“कुछ चेक-अप और कर्मचारियों और विदेशी यात्रा प्रतिबंधों के दूरदराज के काम के कारण उत्पादन कार्यों में बाधाएं आई हैं, लेकिन हम आवश्यक उपाय कर रहे हैं और साल के अंत में खरीदारी के मौसम में बिक्री शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं,” उन्होंने कहा। ।

टोक्यो में ऐस रिसर्च इंस्टीट्यूट के एक विश्लेषक हिदेकी यासुदा ने कहा कि सोनी को महामारी के दौरान सकारात्मक और नकारात्मक कारकों के साथ मिश्रित बैग का सामना करना पड़ा।

एएफपी को कमाई जारी होने से पहले उन्होंने कहा, “उत्पादन लाइनों को प्रभावित करते हुए, अपने इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों और थिएटर फिल्मों की बिक्री में वृद्धि हुई।”

उन्होंने कहा, “इमेज सेंसर की बिक्री मजबूत बनी हुई है, जिससे सोनी का प्रदर्शन बढ़ रहा है। इमेज सेंसर की मांग और बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि कई लेंसों से लैस हाई-स्पेक स्मार्टफोन अधिक लोकप्रिय हो रहे हैं,” उन्होंने कहा, गेम डाउनलोड की बढ़ती मांग की ओर भी इशारा किया।

सोनी ने आगे आने वाले वर्ष के लिए कमाई का पूर्वानुमान जारी नहीं किया, यह कहते हुए कि महामारी के कारण व्यापार अनिश्चितता ने उचित अनुमान देना असंभव बना दिया है।

लेकिन चालू वर्ष से मार्च 2021 के लिए समेकित परिचालन लाभ “वर्तमान में पिछले वित्त वर्ष में प्राप्त स्तर से कम से कम 30 प्रतिशत कम होने का अनुमान है”, यह चेतावनी दी।

Nintendo पिछले सप्ताह की घोषणा की वार्षिक बिक्री और मुनाफे में एक छलांग, इसके लोकप्रिय के लिए मांग द्वारा ईंधन स्विच कंसोल और शीर्षक, जिसमें ब्लॉकबस्टर “एनिमल क्रॉसिंग” शामिल है।

जेपीवाई 1.3 ट्रिलियन (91.48 लाख करोड़) की बिक्री पर मार्च से मार्च के बीच वित्तीय वर्ष में इसका शुद्ध लाभ 33.3 प्रतिशत बढ़कर 258.6 बिलियन (लगभग 18,200 बिलियन रुपये) हो गया, जो 9.0 प्रतिशत था।


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